For the best experience, open
https://m.apnnews.in
on your mobile browser.
Advertisement

How To Prevent Cancer: कैंसर के खतरे से बचने के लिए खाएं ये सब्जियां, बॉडी में नहीं बनेंगी जानलेवा गांठें

How to prevent Cancer: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। हालांकि, आज के दौर में इसका इलाज संभव है।
12:03 PM Oct 07, 2022 IST | Komal Sultaniya
how to prevent cancer  कैंसर के खतरे से बचने के लिए खाएं ये सब्जियां  बॉडी में नहीं बनेंगी जानलेवा गांठें
Advertisement

How to prevent Cancer: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। हालांकि, आज के दौर में इसका इलाज संभव है। लेकिन, फिर भी लाखों लोगों की मौत सिर्फ कैंसर के वजह से होती है। दरअसल, कैंसर 100 से अधिक रोगों का समूह है। यह शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकता है। जिसमें से कुछ तरह के कैंसर आपके जीवनशैली से प्रभावित होते हैं।

Advertisement

बता दें कि कभी-कभी ज्‍यादा मोटापा आंत्र, स्तन, गर्भाशय और अग्‍नाशय सहित 13 विभिन्न कैंसर को बुलावा देता है। ज्‍यादा वजन या मोटापा, कैंसर होने की सबसे आम वजह होती है। इतना ही नहीं, खराब खाना खाने से भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

How to prevent Cancer

क्या है Cancer?

आपकी बॉडी को समय-समय पर कोशिकाओं की आवश्यकता पड़ती है। ये कोशिकाएं बुनियादी इकाई भी होती हैं। जो मानव शरीर का निर्माण करती हैं। ऐसे में कोशिकाएं बढ़ती हैं और नई कोशिकाओं को बनाने के लिए विभाजित होती हैं। आमतौर पर, कोशिकाएं बहुत पुरानी या क्षतिग्रस्त होने पर मर जाती हैं। फिर, नई कोशिकाएं उनकी जगह लेती हैं। लेकिन, जब इस प्रक्रिया में आनुवंशिक परिवर्तन होता है तो यह कैंसर का रूप ले लेती है और शरीर में जानलेवा गांठे बनने लगती हैं जो कि मुख्य रूप से कैंसर कहलाता है।

Advertisement

ऐसे में आप अपनी जीवनशैली में उचित बदलाव और खान-पान में सुधार के साथ इस जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं। इस जानलेवा बीमारी से बचने के लिए कुछ सब्जियों के बारे में बात करते हैं जो आसनी से बाजारों में मिल जाते हैं। इन मामूली लगने वाली सब्जियों में एंटी कैंसर गुण मौजूद होता है, जिसकी वजह से इसका नियमित सेवन कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

लाइफस्टाइल से प्रभावित होने वाले इस प्रकार के हैं Cancer

  • ब्लैडर कैंसर
  • ब्रेस्ट कैंसर
  • सर्वाइकल कैंसर
  • कॉलन कैंसर
  • किडनी कैंसर
  • लंग कैंसर
  • ओवेरियन कैंसर
  • अग्नाशय का कैंसर
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • स्किन कैंसर
  • पेट का कैंसर
  • गर्भाशय का कैंसर
Cancer से बचने के लिए अरबी खाएं

Cancer से बचने के लिए अरबी खाएं

रिसर्च के अनुसार, अरबी पॉलीफेनॉल्स का अच्छा स्रोत है। पॉलीफेनॉल्स में कैंसर के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है। पॉलीफेनॉल्स कैंसर सेल को बढ़ने से रोकने का काम करता है। साथ ही ट्यूमरजेनिक कोशिकाओं को भी कम करने में मदद करते हैं, जो ट्यूमर को बढ़ाकर कैंसर का कारण बनाती हैं।

सूर्य की किरणों से बचाव

स्किन कैंसर (Skin Cancer) जैसी समस्या का सबसे बड़ा कारण सन बर्न माना जाता है। सूर्य की किरणों से बचने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, सनस्क्रीन का चुनाव करते समय कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। मेलेनिन कि अधिक मात्रा और डार्क स्किन वाले लोगों को स्किन कैंसर का खतरा कम होता है।

Glowing Skin: चेहरे को जवान रखेगा टमाटर, ऐसे करें दूर झुर्रियों और ब्लैकहेड्स
टमाटर के सेवन से Cancer के जोखिम को करता है कम

टमाटर के सेवन से Cancer के जोखिम को करता है कम

टमाटर खाने के फायदे कैंसर के जोखिम को कम करने में देखे जाते हैं। लाल टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो कि एक कैरोटीनॉयड है। यह कंपाउंड कैंसर के खिलाफ कीमो प्रिवेंटिव गुण दिखाता है। इसके अलावा, लाइकोपीन में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं, जो कैंसर की समस्या को बढ़ने और रोकने मदद कर सकते हैं।

Cancer को जड़ से उखाड़ फेंकने में पालक का अहम रोल होता है

Cancer को जड़ से उखाड़ फेंकने में पालक का अहम रोल होता है

पालक को में मौजूद गुण शरीर में बनने वाले कैंसर को जड़ से उखाड़ फेंकने की क्षमता रखते हैं। पालक बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी से समृद्ध होता है और ये दोनों पोषक तत्व विकसित हो रही कैंसर कोशिकाओं से सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं। इसके अलावा ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह फ्री-रेडिकल्स और कार्सिनोजन, एक पदार्थ जिससे कैंसर हो सकता है, को भी रोक में मदद करते हैं।

brocolli
ब्रोकली Cancer से बचाने में बेहद असरदार

ब्रोकली Cancer से बचाने में बेहद असरदार

ब्रोकली कैंसर से बचाव करने में मददगार होता है। ब्रोकली में कम मात्रा में सेलेनियम होता है जिसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें ग्लूकोराफैनिन पदार्थ होता है, जो एंटी-कैंसर पदार्थ सल्फोराफेन में बदल सकता है। ऐसे में यह कई तरह के कैंसर जैसे – ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर से बचाव और उनके इलाज में प्रभावी माना जा सकता है।

lauki halwa recipe dudhi halwa Calabash sweets recipe food
Cancer से बचाव के लिए लौकी कारगर साबित होता है

Cancer से बचाव के लिए लौकी कारगर साबित होता है

लौकी कैंसर की बीमारी से लड़ने में कारगर होता है। दरअसल, लौकी में कीमोप्रीवेंटिव प्रभाव होता है, जो कैंसर को दूर रखने का काम करता है। लौकी के रस का उपयोग त्वचा के कैंसर को भी दूर रखने का काम कर सकता है।

संबंधित खबरें…

Tags :
×